Homequote

Valentine’s day 14 february को ही क्यों मनाया जाता है ?

Valentine’s day 14 february को ही क्यों मनाया जाता है ?
Like Tweet Pin it Share Share Email




February 14 valentines day

valentines day आने वाला है और इसका इंतज़ार दुनिया भर के नौवजवान बहुत बेसब्री से करते है ! इस दिन को दुनिया भर के प्रेमी अपने खास अंदाज़ में मानते हैं !जैसा की हम सब जानते हैं की valentines day के दिन लोग अपने प्यार का इज़हार उनसे करते हैं जिनसे वो बहुत प्यार करते हैं ! valentine day को दुनिया भर के देशो में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है !

क्या होता है february 14 valentines day के दिन ?

valentine day के दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दुसरे को valentine’s day gifts देते हैं और अपने प्यार का इज़हार करते हैं ! लेकिन क्या आप ये जानते हैं की ये valentine day आखिर मनाया क्यों जाता है ? और valentine day February 14 को ही क्यों मनाया जाता है ?

valentines day

valentines day february 14 को ही क्यों मनाया जाता है ?

valentines day का नाम रोम के एक संत Valentine के नाम पर रखा गया है ! तीसरी सदी में रोम के राजा थे क्लाडियस और उनका मानना था की शादी और प्यार के वजह से पुरुषों की ताक़त और सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है ! इस वजह से क्लाडियस ने अपने राज्य के सभी अधिकारियो और सैनिकों के शादी और प्यार करने पर रोक लगा दी ! राजा क्लाडियस के इस तानाशाह फैसले का संत वैलेंटाइन ने विरोध किया ! संत वैलेंटाइन ने विरोध के साथ साथ चोरी छुपे अधिकारीयों और सैनिकों की शादी भी करवानी शुरू कर दी थी ! लेकिन जब राजा क्लाडियस को संत के इस विरोध की खबर मिली तो क्लाडियस ने संत वैलेंटाइन को 14 february सन 269 को फाँसी के फंदे पर लटका दिया ! संत वैलेंटाइन के याद में तब से इस दिन को valentines day के रूप में मनाया जाता है !



Free Download Bollywood Movie Mary Kom

Author: Tech2Hindi

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *