Homeapps

फोन से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे वापस पाएं ?

फोन से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे वापस पाएं ?
Like Tweet Pin it Share Share Email

photo recover2
जब कभी हमारे smart phone में कोई तकनीकी खामी आती है तो सबसे ज्‍यादा नुकसान उसमें सेव किये गए डेटा का होता है जिसमें कुछ ऐसी फोटोज़ होती है जिनसे हमारी पुराणी और खुशनुमा यादें जुड़ी होती है ! स्मार्ट फ़ोन के ख़राब होने से हमारे कीमती फोटो डिलीट हो जाते हैं जिनका अफ़सोस हमें जीवन भर रहता है ! अगर आप के साथ ऐसा हो चूका है या आप इस तरह की परेशानी से बचना कहते हैं हैं तो इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ें !

फोटो ऑटो बैकअप

अगर आप किसी भी सूरत में अपने मोबाइल डाटा को खोना नहीं चाहते हैं तो आज ही आप अपने मोबाइल में ऑटो बैकअप का आप्शन एनेबल कर लें ! हर एंड्राइड मोबाइल में ऑटो बैकअप का आप्शन होता है जिसको user अपनी सुविधा अनुसार चालू या बंद कर सकते हैं ! ऑटो बैकअप को सिर्फ एक बार चालू करना होता है उसके बाद ऑटो बैकअप द्वारा समय समय पर आप के मोबाइल के डाटा का बैकअप अपने आप बनता रहेगा ! ऑटो बैकअप में बनने वाली फाइल कहाँ सेव हो ये मोबाइल user के उपर निर्भर करता है ! ऑटो बैकअप में फाइल सेव करने का लोकेशन sd card या ऑनलाइन गूगल फोटो को सेट किया जा सकता है ! किसी भी एंड्राइड मोबाइल में ऑटो बैकअप को चालू या बंद करने के लिए सेटिंग में जा के किया जा सकता है !

रिकवरी सॉफ्टवेयर कैसे इस्तेमाल करें

अगर आप के मोबाइल में ऑटो बैकअप नहीं था और किसी वजह से आप के मोबाइल के फोटो डिलीट हो जाये तो फोटो को दुबारा हासिल करने के लिए एक रिकवर का रास्‍ता है रिकवरी सॉफ्टवेयर, जो डिलीट हो गई फोटो को भी रिकवर कर सकता है! Asoftech Photo Recovery एक ऐसा ही software है जिसकी मदद से डिलीट की गई फोटो को दोबारा रिकवर किया जा सकता है !

सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कैसे करें

Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेर को इस्तेमाल करने के लिए इसको पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड और इंस्टाल करें ! अब आप अपने मैमोरी कार्ड को निकाल कर कंप्यूटर में लगाएं या फिर यूएसबी केबल से फोन को कंप्यूटर से कनेक्‍ट करें ! अब आप Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर को ओपेन करें और जो नई ड्राइव दिखे उसे सलेक्‍ट करें ! अब Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर में दिए गए स्‍कैन बटन पर क्‍लिक करें, थोड़ी देर में आप को वो फोटो नज़र आने लगेंगी जो डिलीट हो गई थी ,जब स्कैन पूरा हो जाये तो आप उन्हें अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं!

Author: Tech2Hindi

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *