Homesoftware

How to resize images without losing quality

How to resize images without losing quality
Like Tweet Pin it Share Share Email


अगर आप अपने blog post में बड़े photo का इस्तेमाल करते है तो ये आप के blog के लिए अच्छा नहीं है !
कई बार आपने देखा होगा की किसी blog post में लगी फोटो बहुत देर तक नहीं खुलती है और उसके वजह से आप उस blog को बंद कर के आगे बढ़ जाते हैं उसके जैसे कोई और blog खोजने लगते हैं ! अगर आप भी अपने ब्लॉग में बड़े साइज़ का फोटो इस्तेमाल करते हैं तो आप के ब्लॉग रिडर भी देर से फोटो खुलने के कारण हो सकता है की आप के ब्लॉग पर दुबारा वापस न आयें ! इसके अलावा आज कल हम सब सोसल साईट पर भी बहुत फोटो अपलोड करते हैं और हमारे द्वारा अपलोड किया गया फोटो अगर बड़े साइज़ का है तो वो स्लो इन्टरनेट के कारण नहीं खुलता है ! इन सब तरह की समस्या से निपटने का एक ही तरीका है की आप अपने फोटो के साइज़ को छोटा कर दे और उसके बाद इसका इस्तेमाल करें लेकिन यहाँ भी एक परेशानी है की फोटो का आकार छोटा करने के चक्कर में कही फोटो की quality न खराब हो जाये ,लेकिन आप चिंता न करें क्यों की इन्टनेट की दुनिया में हर समस्या का समाधान मौजूद है !Caesium एसा ही एक free software है जो photo की क्वालिटी को कम किये बिना without losing quality ,photo का size छोटा कर देता है !

How to resize images without losing quality

सब से पहले आप Caesium नाम के software को download करें और अपने computer में इंस्टाल करें !
Caesium को इंस्टाल करने के बाद desktop पर बने इसकी आईकन को क्लिक कर के software को ओपन करें और फिर add बटन को क्लिक कर के इसमें उस फोटो को खोलें जिसका आप size कम करना चाहते हैं !

resize image

फोटो के खुलने के बाद size और क्वालिटी को सेट करें ,edit होने के बाद photo को आप कहाँ save करना चाहते हैं उसके लिए output फोल्डर को सेट करें ! फोटो को save करने से पहले अगर आप देखना चाहते हैं तो उसका विकल्प भी है आप प्रीव्यू को क्लिक करके फोटो को देख सकते हैं ! अगर सब चीज सही है तो फोटो को अपने computer में save करने के लिए compress बटन को क्लिक कर दें , और उसके बाद आप जहाँ चाहें इसका इस्तेमाल करें !

Click here for free download caesium software

Author: Tech2Hindi

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *