ब्लॉग को वेबसाइट में कैसे बदलें

अब आप अपने blog को बहुत ही आसानी से एक website में बदल सकते हैं. ब्लॉग को वेबसाइट में बदलने के कई फायदे हैं. अगर आप ने अपना ब्लॉग blogger पर बना रखा है और किसी कारण google आप का ब्लॉग बंद करदे या अपनी blogger सेवा को ही बंद करदे तो भी आप के पास आप के ब्लॉग का नाम रहेगा जिसके इस्तेमाल से आप कही और अपना blog बना सकते हैं क्यों की आप के blog के विस्टर आप के ब्लॉग एड्रेस के वजह से आप को दुबारा खोज लेंगे. हालाँकि blog को पूरी तरह से website में बदलने के लिए बहुत पैसा खर्चा करना पड़ता है इसलिए हम ब्लॉग को पूरी तरह से वेबसाइट में नहीं बदलेंगे सिर्फ ब्लॉग का domain name बदल देंगे.

domain name किसे कहते हैं

इन्टरनेट की दुनिया में हर वेबसाइट और ब्लॉग तक पहुचने के लिए एक पता होता है जिसको URL या वेबसाइट का पता कहा जाता है.उदाहरण के लिए अगर आप को Google खोलना है तो आप अपने web ब्राउसर के एड्रेस बार में www.google.com टाइप करते हैं और फिर इंटर बटन दबाते हैं जिसके बाद Google ओपन होता है.

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए किन चीजों की ज़रूरत पड़ती है:-
किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के लिए आप को सबसे पहले एक domain name की ज़रूरत होती है जिसके द्वारा लोग आप के ब्लॉग या वेबसाइट तक जाते है आसान शब्दों में कहा जाये तो ,domain name आप के ब्लॉग या वेबसाइट का पता होता है और इस domain name को खरीदना पड़ता है जिसमे आप का साल का 500 रूपये से 50,000 रूपये तक का खर्च आ सकता है.

domain name की कीमत उसके नाम के ऊपर निर्भर करता है ,वैसे आज कल आप को बहुत सारी ऐसी website मिल जाएँगी जो 99/- रूपये सालाना के हिसाब से domain name बेचती हैं! domain name के बाद आप को hosting की ज़रूरत होती है. hosting, internet पर वो जगह है जहाँ आप अपने blog को होस्ट करते हैं,अपलोड करते हैं या रखते हैं.

hosting को भी domain name की तरह खरीदना पड़ता है और ये बहुत महँगा होता है. hosting के लिए आप को सालाना कम से कम 4000 हज़ार रुपये खर्च करना पड़ सकता है. इन सब के अलावा आप को टेक्नीकल जानकारी की भी ज़रूरत पड़ेगी.

blogger पर ब्लॉग बनाने का लाभ

जैसा की मैंने आप को उपर बताया की ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए domain name और hosting खरीदना पड़ता है और इन दोनों को खरीदने में अच्छा खासा पैसा खर्च होता है और अगर आप सिर्फ शौख से ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इतना पैसा खर्च करने का कोई मतलब नहीं है. लेकिन अगर आप बिना पैसा खर्च किये अपना ब्लॉग का शौख पूरा करना चाहते हैं तो आप google के blogger की सेवा ले सकते हैं .blogger आप को domain name और hosting दोनों फ्री में उपलब्ध कराता है और इसपर ब्लॉग बनाने के लिए किसी टेक्नीकल जानकारी की भी ज़रूरत नहीं है.

blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद सिर्फ एक ही कमी अखरती है और वो है ब्लॉग का एड्रेस या domain name कह लीजिये. blogger पर जब कोई ब्लॉग बनाता है तो उसके ब्लॉग के एड्रेस में blogspot जुड़ा होता है जिसको sub domain name कहते हैं ,उदाहरण के लिए मेरे इस blog का पता था www.tech2hindi.blogspot.in जिसके वजह से हर कोई ये जान जाता है की ये एक ब्लॉग है और ब्लॉग सर्च इंजन के सर्च पेज में बहुत कम पहले पेज पर आ पाता है.

लेकिन अगर आप चाहें तो अपने ब्लॉग के web एड्रेस से blogspot को निकाल सकते हैं जैसे मैंने निकाल दिया है अब आप मेरे ब्लॉग के एड्रेस को देख सकते हैं जहाँ आप को www.tech2hindi.in लिखा नज़र आएगा और इसके कारण अब मेरा ब्लॉग एक वेबसाइट के जैसा नज़र आता है.

अपने blogger के ब्लॉग के एड्रेस से blogspot को निकालने के लिए सबसे पहले आप को एक domain name खरीदना पड़ेगा. domain name बेचने वाली बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ से आप एक अच्छा और सस्ता domain name अपने ब्लॉग के लिए खरीद सकते हैं.

मैंने अपना domain name Godaddy.com से ख़रीदा है. ये वेबसाइट इंग्लिश के साथ साथ hindi में भी उपलब्ध है. किसी भी domain name के अंत में डॉट के बाद जो लिखा होता है वो domain name का एक्सटेंशन कहलाता है और domain name की कीमत बहुत हद तक एक्सटेंशन के उपर भी निर्भर करता है.

उदाहरण के लिए अगर मै अपने ब्लॉग के लिए www.tech2hindi.com खरीदता तो मुझे पहले एक साल के लिए 580/- रूपये देने पड़ते और फिर बाद के वर्षो में सालाना लगभग 600/- रूपये देने पड़ते लेकिन मैंने अपने domain name के लिए .com के बजाए .in चुना जो की सस्ता होता है. .in एक्सटेंशन के लिए मुझे पहले साल के लिए सिर्फ 99/- रूपये देने पड़े और फिर बाद के वर्षो के लिए 450/- रूपये देने पड़ेंगे. आप अपने ब्लॉग के लिए .in या .co.in वाला domain name खरीदें क्यों की ये आप को .com के मुकाबले सस्ते मिलेंगे.

18 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *