Homeblogger

How to convert your blog into a website-with domain name

How to convert your blog into a website-with domain name
Like Tweet Pin it Share Share Email

अब आप अपने blog को बहुत ही आसानी से एक website में बदल सकते हैं. ब्लॉग को वेबसाइट में बदलने(convert your blog) के कई फायदे हैं. अगर आप ने अपना ब्लॉग blogger पर बना रखा है और किसी कारण google आप का ब्लॉग बंद करदे या अपनी blogger सेवा को ही बंद करदे तो भी आप के पास आप के ब्लॉग का नाम रहेगा जिसके इस्तेमाल से आप कही और अपना blog बना सकते हैं क्यों की आप के blog के विस्टर आप के ब्लॉग एड्रेस के वजह से आप को दुबारा खोज लेंगे. हालाँकि blog को पूरी तरह से website में बदलने के लिए बहुत पैसा खर्चा करना पड़ता है इसलिए हम ब्लॉग को पूरी तरह से वेबसाइट में नहीं बदलेंगे. सिर्फ ब्लॉग का domain name बदलदेंगे.

domain name किसे कहते हैं

इन्टरनेट की दुनिया में हर वेबसाइट और ब्लॉग तक पहुचने के लिए एक पता होता है जिसको URL या वेबसाइट का पता कहा जाता है. उदाहरण के लिए अगर आप को Google खोलना है तो आप अपने web ब्राउसर के एड्रेस बार में www.google.com टाइप करते हैं और फिर इंटर बटन दबाते हैं जिसके बाद Google ओपन होता है.

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए किन चीजों की ज़रूरत पड़ती है

domain name : किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के लिए आप को सबसे पहले एक domain name की ज़रूरत होती है जिसके द्वारा लोग आप के ब्लॉग या वेबसाइट तक जाते है आसान शब्दों में कहा जाये तो ,domain name आप के ब्लॉग या वेबसाइट का पता होता है और इस डोमिन नेम को खरीदना पड़ता है जिसमे आप का साल का 500 रूपये से 50,000 रूपये तक का खर्च आ सकता है. domain name की कीमत उसके नाम के ऊपर निर्भर करता है ,वैसे आज कल आप को बहुत सारी ऐसी website मिल जाएँगी जो 99/- Rupees annually के हिसाब से डोमिन नेम बेचती हैं.

web hosting : domain name के बाद आप को hosting की ज़रूरत होती है. hosting, internet पर वो जगह है जहाँ आप अपना blog Host करते हैं ,अपलोड करते हैं या रखते हैं. hosting को भी domain name की तरह खरीदना पड़ता है और ये बहुत Expensive होता है. hosting के लिए आप को annually कम से कम 4000 Thousand rupees खर्च करना पड़ सकता है. इन सब के अलावा आप को Technical information की भी ज़रूरत पड़ेगी .

blogger पर ब्लॉग बनाने का लाभ

The benefits of blogging on Blogger : जैसा की मैंने आप को उपर बताया की ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए domain name और hosting खरीदना पड़ता है और इन दोनों को खरीदने में अच्छा खासा पैसा खर्च होता है और अगर आप सिर्फ शौख से ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इतना money spent करने का कोई मतलब नहीं है. लेकिन अगर आप Spent without money अपना ब्लॉग का शौख पूरा करना चाहते हैं तो आप google के blogger की सेवा ले सकते हैं.

blogger आप को domain name और hosting दोनों फ्री में उपलब्ध कराता है और इसपर ब्लॉग बनाने के लिए किसी Technical information की भी ज़रूरत नहीं है. blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद सिर्फ एक ही कमी अखरती है और वो है Blog address या domain name कह लीजिये. blogger पर जब कोई ब्लॉग बनाता है तो उसके ब्लॉग के एड्रेस में blogspot जुड़ा होता है जिसको sub domain name कहते हैं ,उदाहरण के लिए मेरे इस blog का पता था www.tech2hindi.blogspot.in जिसके वजह से हर कोई ये जान जाता है की ये एक ब्लॉग है और ब्लॉग सर्च इंजन के सर्च पेज में बहुत कम पहले पेज पर आ पाता है. लेकिन अगर आप चाहें तो अपने ब्लॉग के web address से blogspot को निकाल सकते हैं जैसे मैंने निकाल दिया है अब आप मेरे Blog address को देख सकते हैं जहाँ आप को www.tech2hindi.in लिखा नज़र आएगा और इसके कारण अब मेरा ब्लॉग एक वेबसाइट के जैसा नज़र आता है.

अपने blogger के ब्लॉग के एड्रेस से blogspot को निकालने के लिए सबसे पहले आप को एक domain name खरीदना पड़ेगा. domain name बेचने वाली बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ से आप एक अच्छा और सस्ता domain name अपने ब्लॉग के लिए खरीद सकते हैं.

मैंने अपना domain name Godaddy.com से ख़रीदा है. ये वेबसाइट इंग्लिश के साथ साथ hindi में भी उपलब्ध है. किसी भी डोमिन नेम के अंत में डॉट के बाद जो लिखा होता है वो domain name का एक्सटेंशन कहलाता है और domain name की कीमत बहुत हद तक एक्सटेंशन के उपर भी निर्भर करता है. उदाहरण के लिए अगर मै अपने ब्लॉग के लिए www.tech2hindi.com खरीदता तो मुझे पहले एक साल के लिए 580/- रूपये देने पड़ते और फिर बाद के वर्षो में सालाना लगभग 600/- रूपये देने पड़ते लेकिन मैंने अपने domain name के लिए .com के बजाए .in चुना जो की सस्ता होता है .in एक्सटेंशन के लिए मुझे पहले साल के लिए सिर्फ 99/- रूपये देने पड़े और फिर बाद के वर्षो के लिए 450/- रूपये देने पड़ेंगे. आप अपने ब्लॉग के लिए .in या .co.in वाला domain name खरीदें क्यों की ये आप को .com के मुकाबले सस्ते मिलेंगे.

अगर आप भी domain name खरीदने की सोच रहें हैं तो मेरी अगली पोस्ट ज़रूर पढियेगा क्यों की उसमे मै domain name को ब्लॉग से जोड़ने का तरीका बताऊंगा.

Author: Tech2Hindi

Comments (1)

  • Useful information. Lucky me I discovered your
    site unintentionally, and I am shocked why this accident
    did not took place earlier! I bookmarked it.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *