Homegovernance

घर बैठे driving licence बनवाएं

घर बैठे driving licence बनवाएं
Like Tweet Pin it Share Share Email

driving licence online : देश के कानून में नागरिकों की सुविधा के लिए वक़्त वक़्त पर सरकार बदलाव करते रहती है, या फिर कोई नई Technology आती है तो उसके द्वारा मिलने वाली सुविधा के अनुसार कानून में बदलाव किया जाता है. जब से computer, smartphone और internet जैसी टेक्नोलॉजी आई है तब से बहुत सारे कानून को भी इनके अनुरूप बदला गया है.

driving licence online बनवाएं

आज कल बहुत सारे सरकारी काम ऑनलाइन कर दिए गए हैं. online होने के कारण आम नागरिकों को बहुत सुविधा हो गई है सरकारी दफ्तरों के आगे लंबी लंबी लाइनें लगाने की ज़रूरत नही पड़ती . इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुवे Indian motor vehicle act ने अपने चालकों के लिए एक नया तोहफा लेके आये हैं. भारत सरकार ने Indian motor vehicle act 2017 के तहत new driving licence बनाने के नियम में संशोधन किया है. नए नियम के मुताबिक अब आम नागरिकों को घर बैठे driving licence online मिलेगा. जब कि इससे पहले लर्निंग driving licence लेने के लिए rto का चक्कर काटना पड़ता था. Learning driving licence के बाद पक्का लाइसेंस भी परीक्षा देने के 3 दिनों के बाद ही चालक को मिल जाएगा.

driving licence online

driving licence online अप्लाई कैसे और कहाँ करें

इस नए नियम या नई व्यवस्था में आवेदक को department of transportation की वेबसाइट पर लर्निंग driving licence के लिए आवेदन करना होगा, application करने के दौरान Applicant द्वारा दिये गए Aadhar card से Applicant details मिल जाएगी. आवेदन की whole process सही सही पूरी करने पर आवेदक को Learning driving licence मिल जाएगा, जिसका वह प्रिंट आउट निकाल सकता है.

driving test कैसे होगा

आवेदन करने के बाद Learning driving licence मिल जाएगा उंसके बाद आवेदक को driving test देना पड़ेगा ,हालांकि ऑनलाइन टेस्ट के लिए वेबसाइट पर rto द्वारा व्यवस्था की गई है लेकिन इसके बाद भी आवेदक को एक बार ट्रायल देने के लिए आरटीओ जाना जरूरी होगा. यहां पर एक और driving test होगा ,अगर आवेदक driving test पास कर लेगा तो पास करने के तीन दिनों के बाद उसे लाइसेंस दे दिया जाएगा. अगर इस पूरी प्रक्रिया में परिवहन अधिकारी किसी तरह की कोई लापरवाही करेंगे तो परिवहन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का भी कानून बनाया गया है.



Author: Tech2Hindi

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *