Homeblogger

Google chrome पर आया नया virus,मिनटों में हैक हो जायेगा आप का कंप्यूटर!

Google chrome पर आया नया virus,मिनटों में हैक हो जायेगा आप का कंप्यूटर!
Like Tweet Pin it Share Share Email

internet का इस्तेमाल दिनों दिन लगातार बढ़ता जा रहा है और इस बढ़ते इस्तेमाल के साथ internet पर कुछ खतरे भी हैं जिनसे आप को नुक्सान भी हो सकता है !

google chrome

internet के लाभ

इन्टरनेट के use से आप घर बैठे बहुत सारे ज़रूरी काम को पूरा कर सकते हैं ! अगर किसी के bank account में रुपया ट्रांसफर करना हो तो आप को bank जाने की ज़रूरत नहीं है ! आप अपने घर के कंप्यूटर और इन्टरनेट के द्वारा ही अपने bank account से किसी और के bank account में रुपया ट्रांसफर कर सकते हैं !

electricity bill को आप घर बैठे सिर्फ कुछ click में जमा कर सकते हैं और इस तरह आप को किसी लम्बी लाइन में लगने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी ! telephone bill को या अपने मोबाइल के रिचार्ज को अपने घर के laptop से online जमा कर सकते हैं ! online आप internet के मदद से अपने लिए नौकरी खोज सकते हैं ,free bollywood movies या free songs डाउनलोड कर सकते हैं ! देश दुनिया की ख़बरों को पढ़ सकते हैं !

internet के खतरे

जहाँ internet के बहुत सारे फायदे हैं वहीँ इसके कुछ खतरे और नुक्सान भी है ! अगर आप internet का use सावधानी से नहीं करेंगे तो आप का कंप्यूटर हैक हो सकता है ! आप के email id हैक हो सकते हैं ! आप का सोसल नेटवर्क का id password गलत हाथो में जा सकता है और सबसे बुरा होगा आप के bank account की जानकारी गलत हाथों में चले जाना !

internet का इस्तेमाल करने के लिए हम सब web browser का use करते हैं ! दुनिया में सबसे ज़यादा इस्तेमाल internet explorer नाम के web browser का किया जाता है जिसे microsoft ने बनाया है ! इसके बाद नंबर आता है google chrome web ब्राउसर का ! आज पूरी दुनिया में google chrome web browser के users की संख्या दिनों दिन बढती जा रही है और इसलिए hackers की टेढ़ी नज़रें आज कल google chrome ब्राउसर पर ज़यादा है !

google chrome पर नया खतरा

गूगल क्रोम वेब ब्राउसर पर आज कल एक नए तरह का virus बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा है जिसका नाम मीसिंग फॉन्ट है ! किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट में जाने पर अगर आप को “मीसिंग फॉन्ट(missing font)” का कोई मैसेज window नज़र आये तो आप सावधान हो जाएँ ! “मीसिंग फॉन्ट” लिखे विंडो को आप जैसे ही क्लिक करेंगे एक मालवेयर आप के कंप्यूटर में अपलोड हो जायेगा !

“मीसिंग फॉन्ट वायरस”(missing font virus) कैसे काम करता है

जब ये virus आप के कंप्यूटर में आप के web browser द्वारा अपलोड हो जायेगा तो ये आप को अपना गूगल क्रोम ब्राउसर अपडेट करने को बोलेगा या फिक्स इशु करने को कहेगा और जैसे ही आप update बटन को click करेंगे ये activate हो जायेगा और आप को पता भी नहीं चलेगा ! ये virus आप के मोबाइल को भी हैक कर सकता है !

“मीसिंग फॉन्ट वायरस”(missing font virus) से बचने का तरीका

इस खतरनाक missing font virus से बचने का एक ही तरीका है की आप internet से कोई भी गैर ज़रूरी फाइल download न करें ! किसी भी file या document को डाउनलोड करने से पहले उसके सोर्स की अच्छी तरह पड़ताल कर लें ! अपने कंप्यूटर में एक अच्छा anti virus रखें ! अपने anti virus और वेब ब्राउसर को हमेशा update रखें !




Author: Tech2Hindi

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *