Homeseo

अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए sitemap कैसे बनायें

अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए sitemap कैसे बनायें
Like Tweet Pin it Share Share Email

जब आप blog या एक website बनाते हैं तो दिमाग में सबसे पहला सवाल ये आता है की हम अपने blog या website को google search या bing जैसे सर्च इंजन में कैसे दिखायेंगे ? मेरे दिमाग भी यही सवाल आया था जब मैंने अपना ये ब्लॉग बनाया था ! internet की दुनिया में सब कुछ उपलब्ध है बस आप को उस तक पहुचने की ज़रूरत है ! google search engine या bing जैसे search engine पर आप को अपने ब्लॉग को दिखाने के लिए (add website to google search engine) किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा सिर्फ एक sitemap सबमिट करने की ज़रूरत पड़ती है और इसके लिए बस आप को थोड़ी मेहनत और वक़्त देना होगा और आप का ब्लॉग google search engine से जुड़ जायेगा !

sitemap

आज मै आप को बताऊंगा what is sitemap in seo और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए free online साईट मैप कैसे बनाया जाये !

sitemap क्या होता है

Sitemap website या blog का एक नक्शा map होता है या ये कह लीजिये की साईट मैप आप के blog/website के सारे page, post और url एड्रेस का एक शर्ट इंडेक्स है ! अगर आप के पास किसी शहर का map हो तो आप बहुत आसानी से उस शहर के हर हिस्से और कोने में बिना किसी परेशानी के पहुच सकते हैं ! ठीक उसी प्रकार से आप के blog या website के Sitemap के द्वारा search engine आप के ब्लॉग के हर पेज पर बहुत आसानी से पहुच जाता है और आप के ब्लॉग को search result में ऊपर दिखाता है ! साईट मैप xml फाइल के रूप में बनता है !

अपने blog के लिए sitemap कैसे बनाये

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए wordpress का use करते हैं तो आप sitemap generate करने के लिए Google XML Sitemaps Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप का ब्लॉग blogger पर है तो आप ऑनलाइन sitemap (sitemap builder) बानाने वाली किसी वेबसाइट के मदद से अपने ब्लॉग का साईट मैप बना सकते हैं और google search console में अपलोड कर सकते हैं !

online sitemap(free sitemap generator) बनाने का तरीका

Build your Site Map online के लिए सबसे पहले xml-sitemaps.com sitemap builder free को क्लिक कर के open करें !

जब xml-sitemaps.com वेबसाइट खुल जाये तो उसमे आप को एक विंडो नज़र आएगा जिसमे आप को अपने ब्लॉग से जुडी कुछ जानकारी भरनी होगी !

sitemap

  1. सबसे पहले आप अपने blog या website का url टाइप करें!
  2. Change frequency के निचे बने drop down menu में Always सेलेक्ट करें !
  3. Last modification में Use server’s response को टिक करें !
  4. Priority में Automatically Calculated Priority को सेलेक्ट करें !
  5. ऊपर बताई गई जानकारी को अगर आप ने सही सही भर दिया है तो अंत में Start बटन को दबा दें !

Start बटन को दबाने के बाद एक नया window open होगा ! इसमें कुछ मिनट का वक़्त लग सकता है इसलिए थोडा इंतज़ार कर लें !

sitemap



आप के ब्लॉग का साईट मैप बन के तैयार हो गया है ! अब इसको आप google search engine या bing search engine पर अपलोड कर सकते हैं !

Author: Tech2Hindi

Comments (2)